ब्रेकिंग न्यूज़

COVID-19 : 84 देशों में COVID-19 ने फिर पसारे पैर; क्या लगानी होगी कोरोना की बूस्टर डोज?

Coronavirus: कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने एक बार फिर से दुनिया भर में चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। मामलों की बढ़ती संख्या और गंभीर रूपों की चेतावनियों ने लोगों के बीच एक बार फिर बूस्टर डोज की आवश्यकता को लेकर सवाल उठाए हैं।

WHO की चेतावनी और वैश्विक स्थिति

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में एक अर्जेंट अलर्ट जारी किया, जिसमें कोविड-19 मामलों की टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में लगातार वृद्धि की जानकारी दी गई। WHO की विशेषज्ञ डॉ. मारिया वान केरखोव ने जिनेवा में पत्रकारों को बताया कि 84 देशों से मिले डेटा के अनुसार, SARS-CoV-2 के लिए सकारात्मक परीक्षणों का प्रतिशत पिछले कुछ हफ्तों में बढ़ा है। कुल मिलाकर, टेस्ट पॉजिटिविटी 10 प्रतिशत से ऊपर है, और यूरोप में यह प्रतिशत 20 प्रतिशत से भी अधिक है।

फॉर्च्यून पत्रिका के अनुसार, इस गर्मी में कोविड-19 का प्रसार असामान्य रूप से तेजी से हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी जुलाई में पॉजिटिव पाए गए थे। WHO की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका, यूरोप और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण की नई लहरें देखी गई हैं, और SARS-CoV-2 का प्रसार वर्तमान में पूर्वानुमानित दर से दो से 20 गुना अधिक है।

डॉक्टरों की सलाह: बूस्टर डोज की आवश्यकता

अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डॉक्टरों ने सलाह दी है कि 6 महीने या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को उपलब्ध होने पर बूस्टर डोज लेना चाहिए। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने इस सलाह को समर्थन दिया है, यह मानते हुए कि यह बूस्टर डोज कोरोना से बचाव में सहायता करेगी। हालांकि, यह भी कहा गया है कि मौजूदा टीके पुराने ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी थे, जो कि पिछले सर्दियों में जेएन.1 के फैलने के कारण समाप्त हो गए थे।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के संक्रामक रोगों के सहायक प्रोफेसर डॉ. नाथन लो ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि मौजूदा शॉट्स काम के नहीं हैं, ऐसा नहीं है। हालांकि, यदि उपलब्ध हो, तो ऐसा टीका लेना सबसे अच्छा है जो फैल रहे वेरिएंट से मेल खाता हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×