ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

कौन होगा BJP का राष्ट्रीय अध्यक्ष? पहली बार किसी महिला नेता को मिल सकती है कमान?

New BJP President: संभावित बदलाव पर चल रही चर्चा, कई बड़े नाम रेस में

New BJP President: भारतीय जनता पार्टी (BJP) का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा, इस सवाल ने राजनीति में चर्चा का माहौल गरमा दिया है। जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म होने के बाद पार्टी में नए अध्यक्ष की तलाश जोरों पर है। हाल ही में दिल्ली में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर विचार-विमर्श हुआ, जिसमें कई बड़े नेताओं के नाम सामने आए।

महिला नेता को मिल सकती है पहली बार जिम्मेदारी

सूत्रों के अनुसार, पहली बार भाजपा किसी महिला नेता को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने पर विचार कर रही है। इस बैठक में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के पदाधिकारियों की उपस्थिति ने इस संभावना को और भी मजबूत किया है। ऐसा माना जा रहा है कि महिला आरक्षण विधेयक के संसद में पास होने और 2029 के लोकसभा चुनावों से पहले, भाजपा किसी महिला नेता को पार्टी की कमान सौंप सकती है। अगर ऐसा होता है, तो यह पहली बार होगा जब भाजपा का नेतृत्व किसी महिला के हाथ में होगा।

देवेंद्र फडणवीस का नाम सबसे आगे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का नाम भी राष्ट्रीय अध्यक्ष की रेस में सबसे आगे है। हालाँकि, भाजपा इस बारे में अभी तक आधिकारिक घोषणा करने से बच रही है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि फडणवीस के नाम पर विचार चल रहा है, लेकिन सभी पहलुओं पर गहन विचार-विमर्श के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

राजनाथ सिंह के घर पर 5 घंटे लंबी बैठक

सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निवास पर 5 घंटे लंबी बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के महासचिव बीएल संतोष, RSS के महासचिव दत्तात्रेय होसबाले और संयुक्त महासचिव अरुण कुमार शामिल थे। इस दौरान नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर गहन मंथन किया गया और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों पर भी चर्चा की गई।

कैसे चुना जाता है बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष?

भारतीय जनता पार्टी के संविधान के तहत राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव निर्वाचक मंडल करता है। इस निर्वाचक मंडल में राष्ट्रीय और प्रदेश परिषद के सदस्य शामिल होते हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी के कम से कम 20 सदस्य किसी नाम का प्रस्ताव रखते हैं, जिसे कम से कम 5 प्रदेशों के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों की सहमति मिलनी चाहिए। इसके बाद उस व्यक्ति को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाता है।

Conclusion:
भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कई नामों पर विचार हो रहा है, लेकिन किसी भी फैसले की घोषणा अभी बाकी है। महिला नेता या ओबीसी वर्ग से किसी को अध्यक्ष बनाए जाने की संभावनाएं भी प्रबल हैं। अब देखना होगा कि बीजेपी किसे अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×