हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया “हर घर-हर गृहिणी पोर्टल” का शुभारंभ, अब बीपीएल परिवारों की होगी मौज

Har Ghar-Har Grhinee Portal : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया "हर घर-हर गृहिणी पोर्टल" का शुभारंभ, अब बीपीएल परिवारों को मिलेंगे मात्र 500 रुपये में गैस सिलेंडर

Har Ghar-Har Grhinee Portal: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने जींद की पावन धरती से हरियाली तीज के अवसर पर “हर घर-हर गृहिणी पोर्टल” का शुभारंभ किया। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के 50 लाख बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर मात्र 500 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य गरीब और अंत्योदय परिवारों के जीवन को सुगम बनाना है, और इसके लिए हरियाणा सरकार हर साल 1500 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

मुख्य बिंदुविवरण
योजना का नामहर घर-हर गृहिणी पोर्टल
लाभार्थी50 लाख बीपीएल परिवार
लागत1500 करोड़ रुपये वार्षिक
गैस सिलेंडर की कीमत500 रुपये
लाभ प्राप्त करने की प्रक्रियापोर्टल पर पंजीकरण, एसएमएस के माध्यम से भी संभव

पोर्टल के माध्यम से कैसे मिलेगा लाभ?

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा, “हमारा लक्ष्य यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गरीब और अंत्योदय परिवारों के जीवन को सुगम बनाना है।” उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत यदि सिलेंडर की कीमत 500 रुपये से अधिक होती है, तो शेष राशि सीधे लाभार्थी के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से वापस कर दी जाएगी।

लाभ प्राप्त करने के लिए बीपीएल परिवारों को हरियाणा सरकार के इस नए पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया को बहुत ही सरल बनाया गया है, जिसे एक एसएमएस के माध्यम से भी पूरा किया जा सकता है। इससे ग्रामीण और सुदूर इलाकों के लोगों को भी आसानी से इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

योजना के लिए बजट और लाभार्थियों की संख्या

हरियाणा सरकार ने इस योजना के लिए 1500 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इस योजना का लाभ प्रदेश के 50 लाख बीपीएल परिवारों को मिलेगा, जो अपने घरों में सस्ते और सुलभ तरीके से रसोई गैस का उपयोग कर सकेंगे।

इस योजना से राज्य के गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी, जो कि अब तक महंगे गैस सिलेंडर की वजह से आर्थिक बोझ महसूस कर रहे थे।

योजना का उद्देश्य और मुख्यमंत्री का दृष्टिकोण

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि यह योजना हरियाणा के विकास और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। “हम चाहते हैं कि हरियाणा का हर घर समृद्ध हो और हर गृहिणी को रसोई में सुविधा मिले,” उन्होंने कहा।

 

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×