ट्रेंडिंग

भारत का 100 रुपये का नोट इस देश में दो हजार के बराबर, पर्यटकों का लगा रहता है तांता

Rupees To Indonesia Currency: इंडोनेशिया में भारतीय रुपये का धमाल; 100 रुपये में 2000 रुपये की कीमत!

Rupees To Indonesia Currency : भारत से दूर, इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जहां भारतीय रुपये की ताकत अनोखी है। अगर आप सोच रहे हैं कि 100 रुपये का नोट भारत में क्या कीमत रखता है, तो जान लीजिए कि इंडोनेशिया में यही 100 रुपये 2000 रुपये के बराबर है। यह जानकारी भारतीय पर्यटकों के लिए एक सुखद समाचार है, क्योंकि यह उनकी छुट्टियों को और भी किफायती बना सकता है।

भारतीय रुपये की मजबूती

जुलाई 2024 तक, 1 भारतीय रुपया लगभग 189.56 इंडोनेशियाई रुपये के बराबर है। इसका मतलब है कि भारत का 100 रुपया इंडोनेशिया में लगभग 1900 रुपये के आसपास हो जाता है। यह मजबूती भारतीय पर्यटकों के लिए एक बड़ी राहत है, क्योंकि इससे उनकी छुट्टियां और भी सस्ती हो जाती हैं।

इंडोनेशिया: एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन

इंडोनेशिया भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां की खूबसूरती, सांस्कृतिक विविधता और किफायती दरें भारतीय यात्रियों को खासा आकर्षित करती हैं। यहां के होटलों की दरें भी बेहद किफायती हैं। एक पांच सितारा होटल का कमरा यहां 3,333 रुपये प्रति रात के रेट पर मिल जाता है, हालांकि बाली जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कीमतें थोड़ी अधिक हो सकती हैं।

निःशुल्क वीजा की सुविधा

इंडोनेशिया भारतीयों को आगमन पर निःशुल्क वीज़ा प्रदान करता है, जिससे यात्रा और भी आसान हो जाती है। यह भारतीय पर्यटकों के लिए एक और लाभकारी पहलू है, जो उनकी यात्रा को सरल और किफायती बनाता है।

भारतीय पर्यटकों की संख्या

पिछले साल 2023 में करीब 606,439 भारतीय नागरिक इंडोनेशिया गए थे। इंडोनेशियाई पर्यटन मंत्रालय का अनुमान है कि 2024 में भारतीय पर्यटकों की संख्या दोगुनी होकर 12 लाख हो जाएगी। इसके अलावा, भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी और मार्च 2024 के बीच, भारत से 30,000 से अधिक यात्री इंडोनेशिया की यात्रा पर गए थे।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×