ट्रेंडिंग

Paris Olympic 2024 समाप्त; जानिये कौन रहा प्रथम?

Paris Olympic 2024 End : पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन: अमेरिका ने 125 मेडल के साथ जीता पहला स्थान, भारत ने केवल 6 मेडल के साथ 71वें स्थान पर किया फिनिश। जानें ओलंपिक का पूरा विश्लेषण।

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन हो गया, और अंतिम दिन महिला बास्केटबॉल में अमेरिका की जीत ने उनके दबदबे को फिर से साबित किया। 11 अगस्त को खेले गए इस आखिरी मुकाबले में फ्रांस और अमेरिका की महिला बास्केटबॉल टीम आमने-सामने थी। इस मैच में अमेरिका की जीत ने उन्हें ओलंपिक की मेडल टैली में पहले स्थान पर बनाए रखा, जबकि चीन ने कड़ी टक्कर दी।

अमेरिका की शीर्ष रैंकिंग

अमेरिका ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 125 मेडल के साथ पहला स्थान हासिल किया। चीन ने 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर कुल 91 मेडल के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया।

ओलंपिक की मेडल टैली रैंकिंग गोल्ड मेडल की संख्या पर आधारित होती है, और अमेरिका ने अंतिम दिन की जीत के साथ अपनी स्थिति मजबूत की।

भारत का प्रदर्शन और फिनिशिंग

भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 निराशाजनक रहा। देश ने केवल 6 मेडल जीते, जिसमें एक भी गोल्ड मेडल शामिल नहीं था। भारत के नाम एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल रहे, जिससे उसे 71वें स्थान पर फिनिश करना पड़ा।

पिछली बार टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics) में भारत ने 7 मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड मेडल भी शामिल था, और वह ओलंपिक इतिहास का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था।

इस बार, नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले और अमन सहरावत ने भारत के लिए मेडल जीते, जिसमें मनु भाकर ने दो ब्रॉन्ज मेडल जीते। इन खिलाड़ियों ने मेंस जैवलिन थ्रो, कुश्ती, और शूटिंग में भारत को मेडल दिलाए।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×