खेती बाड़ी

किसानों को आज पीएम देंगे खास तोहफा, आज 61 फसलों की 109 किस्में करेंगे जारी, जानिये क्या मिलेगा फायदा?

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 61 फसलों की फोर्टिफाइड, अधिक उपज देने वाली, और जलवायु अनुकूल 109 नई किस्मों को जारी किया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत भी की।

फोर्टिफिकेशन एक जैव प्रौद्योगिकी प्रक्रिया है, जिसमें पौधों की पोषण गुणवत्ता को बढ़ाया जाता है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, जारी की गई 109 किस्मों में 34 फसलें खेतों में उगाई जाने वाली हैं, जबकि 27 बागवानी फसलों की हैं। इनमें बाजरा, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, और अन्य महत्वपूर्ण फसलें शामिल हैं। बागवानी फसलों में फल, सब्जियां, मसाले, फूल, और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में शामिल हैं।

टिकाऊ खेती और कुपोषण मुक्त भारत की दिशा में बड़ा कदम

प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा से टिकाऊ खेती और जलवायु अनुकूल पद्धतियों को अपनाने के लिए जोर दिया है। उन्होंने कुपोषण मुक्त भारत बनाने के उद्देश्य से फसलों की फोर्टिफाइड किस्मों को प्रोत्साहित करने पर विशेष ध्यान दिया है। इस प्रयास से न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी, बल्कि उनके लिए उद्यमिता के नए रास्ते भी खुलेंगे।

रासायनिक उर्वरकों पर निर्भरता कम करने की पहल

109 उच्च उपज वाली किस्मों को जारी करने का यह कदम प्रधानमंत्री मोदी के उस दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसमें खेती में रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल को कम करने पर बल दिया गया है। इसके तहत केंद्र सरकार ने पीएम प्रणाम (पीएम प्रमोशन ऑफ अल्टरनेटिव न्यूट्रिशन फार एग्रीकल्चर मैनेजमेंट) योजना की भी शुरुआत की है, जिससे खेती में वैकल्पिक पोषण स्रोतों को बढ़ावा मिलेगा।

इन नई किस्मों के माध्यम से कृषि में नवाचार और टिकाऊ पद्धतियों को अपनाने से न केवल फसल उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को भी कम किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी का यह कदम देश को आत्मनिर्भर कृषि और पोषण सुरक्षा की दिशा में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×