मौसमहरियाणा

Rain alert in Haryana : हरियाणा के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आज दिनभर ऐसा रहेगा मौसम

Rain alert in Haryana : हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में हो रही बारिश, जबकि उत्तरी हिस्सों में मानसून का इंतजार। 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी।

Rain alert in Haryana : हरियाणा में इस बार मानसून सुस्त रुख अपना रहा है, खासकर उत्तरी हिस्सों में, जहां अब तक पर्याप्त बारिश नहीं हो पाई है। वहीं, राज्य के दक्षिणी हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गुरुवार रात को राज्य के कुछ जिलों में बारिश देखने को मिली, खासकर गुरुग्राम में, जहां लगातार बारिश ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। पंचकूला में भी शुक्रवार सुबह हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई है।

6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा के 6 जिलों—यमुनानगर, रेवाड़ी, मेवात, पलवल, नारनौल, और महेंद्रगढ़—में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले, बुधवार को चरखी-दादरी के ग्रामीण इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश महेंद्रगढ़ में 12.0 एमएम दर्ज की गई है। इसके अलावा, सोनीपत, रोहतक, गुरुग्राम, पंचकूला, और जींद में भी अच्छी बारिश हुई है।

जिलाबारिश (MM)
चरखी दादरी186.5
महेंद्रगढ़12.0
सोनीपत9.5
गुरुग्राम10.2
पंचकूला8.0
जींद7.4

चरखी दादरी में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, इस मानसून सीजन में अब तक सबसे अधिक बारिश चरखी दादरी में दर्ज की गई है, जहां 186.5 MM बारिश हो चुकी है। वीरवार को महेंद्रगढ़, हिसार, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, और रेवाड़ी सहित अन्य जिलों में भी बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

हरियाणा में तापमान में गिरावट

लगातार हो रही बारिश से हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार को राज्य में न्यूनतम तापमान 27.09 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिनभर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अधिकतम तापमान 31.88 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)
नारनौल25.0
गुरुग्राम25.0
चंडीगढ़28.0

मानसून का अगला कदम?

मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, हरियाणा में मानसून का असर अभी भी बना रहेगा, खासकर दक्षिणी हिस्सों में, जहां बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। हालांकि उत्तरी हिस्सों में मानसून का रूठा हुआ रुख अभी भी बना हुआ है। आने वाले दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×