ब्रेकिंग न्यूज़हरियाणा

Vinesh Phogat को मिलेंगे 4 करोड़ इनाम और सरकारी नौकरी, हरियाणा सरकार ने किया ऐलान

हरियाणा सरकार ने विनेश फोगाट को 4 करोड़ रुपये का इनाम और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। ओलंपिक में अयोग्यता के बाद संन्यास लेने वाली विनेश का "एक पदक विजेता की तरह" स्वागत किया जाएगा।

Haryana News, Jind : हरियाणा की सैनी सरकार ने पहलवान विनेश फोगाट को उनके असाधारण योगदान के लिए 4 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। इसके साथ ही, सरकार ने विनेश को सरकारी नौकरी भी देने का वादा किया है।

मुख्यमंत्री नायाब ने घोषणा की कि पेरिस ओलंपिक के महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल में निराशाजनक अयोग्यता के बाद गुरुवार को संन्यास लेने वाली विनेश का गृह राज्य हरियाणा में “एक पदक विजेता की तरह” स्वागत और सम्मान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की घोषणा

मुख्यमंत्री नायाब ने फोगाट को ‘चैंपियन’ करार दिया और कहा कि हरियाणा सरकार ओलंपिक पदक विजेताओं के लिए निर्धारित सभी पुरस्कारों और सुविधाओं के साथ उनका स्वागत करेगी।

उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, “हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन किया और ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया। किन्हीं कारणों से वह भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों, लेकिन वह हम सभी के लिए चैंपियन हैं।”

 

इनाम और सुविधाएँ

हरियाणा सरकार की खेल नीति के अनुसार, ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.5 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाता है।

हालांकि विनेश फोगाट फाइनल में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाईं, फिर भी उन्हें रजत पदक विजेता के समान 4 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उन्हें सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

विनेश फोगाट का संन्यास

29 वर्षीय विनेश फोगाट ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा की। पेरिस ओलंपिक के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले, उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने यह निर्णय लिया।

उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने निर्णय को साझा करते हुए अपने समर्थकों से माफी मांगी और कहा कि अब उनके पास कुश्ती को जारी रखने की ताकत नहीं है।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×