अपराधहरियाणा

हरियाणा में लगातार गिर रहा अपराध का ग्राफ- डीजीपी शत्रुजीत कपूर

DGP Shatrughan Kapoor : हरियाणा में अपराधों में भारी कमी; पुलिस की कार्ययोजना ने दिखाई सफलता

DGP Shatrughan Kapoor : चंडीगढ़, हरियाणा में पिछले वर्ष की तुलना में प्रमुख अपराधों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। सीसीटीएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में विभिन्न अपराधों की दर में इस वर्ष उल्लेखनीय कमी आई है। पुलिस की प्रभावी कार्ययोजना और सक्रियता के परिणामस्वरूप, प्रदेश में अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

अपराधों में कमी के आंकड़े

हरियाणा में पिछले एक साल के दौरान प्रमुख अपराधों में गिरावट दर्ज की गई है। 31 जुलाई 2024 तक की रिपोर्ट के अनुसार, एससी/एसटी एक्ट के तहत अपराधों में 52.94% की कमी आई है। महिला विरुद्ध अपराध जैसे दुष्कर्म में 14.50%, दहेज हत्या में 19.51%, छेड़छाड़ में 29.57%, डकैती में 22.58%, लूटपाट में 29.72%, छीनाछपटी में 9.96%, जबरन वसूली और ब्लैकमेल के मामलों में 21.45% की कमी आई है।

एसटीएफ की भूमिका

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि प्रदेश में अपराध को रोकने के लिए प्रभावी कार्ययोजना लागू की गई है। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की 8 टीमों को विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। जनवरी 2024 से 7 अगस्त 2024 तक, एसटीएफ ने 121 अति वांछित बदमाशों, 36 गैंगस्टरों और 264 गंभीर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

ऑपरेशन आक्रमण

प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्वॉट टीमों की 53 टुकड़ियों का गठन किया गया है। रात्रि के समय नाकेबंदी और चेकिंग की जाती है। ऑपरेशन आक्रमण के तहत अब तक 7957 पुलिस टीमों द्वारा 2743 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 4768 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

महिला सुरक्षा पर ध्यान

महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, हरियाणा पुलिस ने 2153 हॉटस्पॉट्स और 292 हॉट रूट्स को चिन्हित किया है। इन क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही, सार्वजनिक परिवहन में अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा शुरू की गई है।

नशा और खेल गतिविधियां

हरियाणा पुलिस द्वारा बच्चों को अपराध और नशे से दूर रखने के लिए खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। युवाओं को पुलिस भर्ती प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाती है और बड़े स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

ग्राम और वार्ड प्रहरियों की निगरानी

गांवों और वार्डों में अपराधियों पर नजर रखने के लिए ग्राम और वार्ड प्रहरियों को सक्रिय किया गया है। नशा बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है, और सोशल मीडिया पर गैंगस्टरों की पोस्ट को मॉनिटर किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस की इस प्रभावी कार्ययोजना ने अपराध की दर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके सकारात्मक परिणाम प्रदेश में सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो रहे हैं।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×