ट्रेंडिंग

IAS Smita Sabharwal: IAS स्मिता सभरवाल की 12वीं की मार्कशीट वायरल

IAS Smita Sabharwal: महज 23 साल की उम्र में UPSC क्वालीफाई कर बनीं सबसे यंग ऑफिसर

IAS Smita Sabharwal Marksheet : नई दिल्ली: कड़ी मेहनत और संघर्ष के दम पर व्यक्ति बड़े से बड़े मुकाम को हासिल कर सकता है। यह पंक्ति आईएएस स्मिता सभरवाल पर सटीक बैठती है। स्मिता ने महज 23 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई कर अपना नाम सबसे यंग ऑफिसर की लिस्ट में दर्ज करवा लिया था। इस बीच स्मिता की 12वीं की मार्कशीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इंटर में उनके शानदार प्रदर्शन ने लोगों का ध्यान आकर्षित कर दिया है।

112280979

स्मिता सभरवाल: जनता की अधिकारी
आईएएस स्मिता सभरवाल सबसे सक्रिय सिविल सेवा अधिकारियों में से एक हैं। उन्हें जनता की अधिकारी भी कहा जाता है। स्मिता ने महज 23 वर्ष की आयु में यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई कर चौथी रैंक हासिल की थी।

बंगाली परिवार से ताल्लुक
स्मिता दार्जलिंग के एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं। स्मिता के पिता कर्नल प्रणब दास और मां पूरबी दास ने हमेशा उनकी पढ़ाई को अधिक महत्व दिया। उनकी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद में हुई।

112280970

प्रारंभिक शिक्षा और 12वीं की मार्कशीट
स्मिता ने सिकंदराबाद के सेंट एन्स हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण की। स्मिता ने साल 1995 में इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (CISCE) से 12वीं की परीक्षा पास की थी। इस बीच उनकी 12वीं की मार्कशीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। लोग उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं। वायरल मार्कशीट के अनुसार स्मिता के अंग्रेजी में 100 में से 94, हिंदी में 94, इकोनॉमिक्स में 100 में से 90, स्ट्रक्चर ऑफ कॉमर्स में 86 और अकाउंट्स में 97 मार्क्स हैं।

112280973

यूजर्स की प्रतिक्रिया
यूजर्स उनके मार्क्स की जमकर तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि 1995 में 92.20% बेहद शानदार मार्क्स हैं। मुझे लगता है कि आपने इंटरमीडिएट में टॉप किया होगा।

112280977

UPSC में चौथी रैंक
बता दें स्मिता का यह जादू यूपीएससी की परीक्षा में भी देखने को मिला। हालांकि पहले अटेम्प्ट में उन्हें सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत व संघर्ष के दम पर दूसरे अटेम्प्ट में सिविल सेवा परीक्षा क्वालीफाई कर चौथी रैंक हासिल की थी।

112280976

जनता की अधिकारी
स्मिता को उनकी सार्वजनिक सेवा के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि उन्हें जनता की अधिकारी कहा जाता है। वह मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस हैं।

112280981

सार्वजनिक सेवा में योगदान
स्मिता सभरवाल ने विभिन्न सरकारी पदों पर रहते हुए जनता की सेवा की है। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया है। उनकी कड़ी मेहनत और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच एक लोकप्रिय अधिकारी बना दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×