बिजनेस

Stock Market Today: बिकवाली की तरफ GIFT Nifty, क्या आज भी गिरेगा बाजार? इन ट्रिगर्स पर रखें ध्यान

नई दिल्ली: Share Market Today, Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार में आज 8 अगस्त को करेक्शन देखने को मिल सकता है। गिफ्ट निफ्टी (Gift Nifty) इंडेक्स 200 अंक फिसलकर 24200 के नीचे पहुंच गया है। ग्लोबल मार्केट में एक बार फिर करेक्शन देखने को मिल रहा है, जिससे एशियाई और अमेरिकी शेयर बाजारों में तेज बिकवाली हो रही है।

घरेलू बाजारों में गुरुवार को वीकली एक्सपायरी, RBI MPC मीटिंग और Q1 नतीजों का असर देखने को मिलेगा। इससे पहले बुधवार को निचले स्तरों से शानदार रिकवरी दर्ज की गई थी, जिसमें Sensex 874 अंकों की बढ़त के साथ 79,468 पर बंद हुआ था।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति कमिटी (MPC) की मीटिंग का फैसला आज 8 अगस्त को आएगा। 6 सदस्यी कमिटी ब्याज दरों पर निर्णय करेगी। हालांकि, इस बार भी किसी तरह के बदलाव की उम्मीद कम ही है। मौजूदा रेपो रेट 6.5% पर बना हुआ है और जून पॉलिसी में भी दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

इन कंपनियों के आएंगे Q1 नतीजे:

जून तिमाही के नतीजों के बाद आज Apollo Tyres, Godrej Consumer, Welspun Corp, Balaji Amines, और Sula Vineyards के शेयरों पर नजर रहेगी। इसके अलावा Alembic Pharma, CONCOR, Cochin Shipyard, Garden Reach Shipbuilders, LIC, Page Industries, JB Chemicals, RVNL, IRCON International, और MRF के Q1 रिजल्ट्स भी आज जारी होंगे।

संस्थागत निवेशकों का मूड:

भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने 8 अगस्त को नेट 3,315 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने कैश मार्केट में नेट 3,801 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की।

एशियाई शेयर बाजारों में तेज एक्शन:

एशियाई शेयर बाजारों में सुबह कमजोर शुरुआत के बाद निचले स्तरों से रिकवरी दर्ज की जा रही है। जापान का निक्कई इंडेक्स शुरुआती कारोबार में 1% से ज्यादा टूटकर अब एक चौथाई फीसदी की मजबूती के साथ 35100 के पार ट्रेड कर रहा है।

चीन का शंघाई कंपोजिट (China Shanghai Composites) 2850 के पार और हॉन्ग कॉन्ग का हेंगसेंग इंडेक्स (Hangseng Index) 16850 के लेवल पर सपाट ट्रेड कर रहे हैं। कोरिया का कोस्पी इंडेक्स (Kospi Index) 2550 के ऊपर कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बाजारों में कल लौटी बिकवाली:

अमेरिकी शेयर बाजारों में बुधवार को तेज करेक्शन देखने को मिला। डाओ इंडेक्स दिन की ऊंचाई से 700 अंक टूटकर 235 अंक नीचे बंद हुआ। I

शेयरों में तेज करेक्शन दर्ज किया गया, जिससे नैस्डेक में 1% और रसल 2000 में 1.5% की गिरावट आई। अमेरिका में 10-ईयर बॉन्ड यील्ड 3.9% के ऊपर निकल गई है।

कमोडिटी मार्केट में तेज करेक्शन:

ग्लोबल कमोडिटी मार्केट में भी तेज एक्शन देखने को मिल रहा है। डॉलर इंडेक्स 103 के पास ट्रेड कर रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल में 2.7% का रिबाउंड हुआ है। अमेरिकी क्रूड भंडार में लगातार छठे हफ्ते गिरावट दर्ज की गई। सोना तीसरे दिन गिरावट लेकर 2400 डॉलर प्रति ऑन्स के पास ट्रेड कर रहा है और चांदी 3 महीने के निचले स्तर पर है। बेस मेटल्स में भी गिरावट जारी है।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×