ब्रेकिंग न्यूज़हरियाणा

आखिर क्या है डेरा जगमालवाली विवाद, जिसके चलते सिरसा में मोबाइल-इंटरनेट सेवा हुई बंद!

Haryana Sirsa Internet Ban: सिरसा, हरियाणा में डेरा जगमालवाली के प्रमुख बहादुर सिंह वकील के निधन के बाद गद्दी विवाद के चलते बुधवार शाम से गुरुवार मध्यरात्रि तक इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं। प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया है, ताकि तनाव और दंगा फैलने से रोका जा सके।

सिरसा, हरियाणा: हरियाणा सरकार ने सिरसा जिले में डेरा जगमालवाली विवाद को लेकर बुधवार शाम पांच बजे से लेकर गुरुवार मध्यरात्रि तक इंटरनेट सेवाएं बंद (Internet Ban) करने के आदेश जारी किए हैं। यह निर्णय डेरा जगमालवाली (Dera Jagmalwali) के प्रमुख बहादुर सिंह ‘वकील’ के एक अगस्त को निधन के बाद उपजे गद्दी विवाद के कारण लिया गया है।

प्रशासन ने कहा कि सिरसा में तनाव और दंगा फैलने की आशंका के चलते सार्वजनिक और निजी संपत्ति के व्यापक नुकसान की संभावना है। इंटरनेट बैन (Internet Ban in Sirsa) का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भड़काऊ सामग्री का प्रचार-प्रसार ना हो सके और स्थिति नियंत्रण में रहे।

सुरक्षा इंतजामों की विशेष जानकारी

सिरसा में पुलिस ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं और डेरा जगमालवाली के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। डेरा प्रमुख वकील साहब का अंतिम संस्कार 2 अगस्त को बिश्नोई रीति-रिवाज से किया गया था, और अब 8 अगस्त को उनकी अंतिम अरदास के अवसर पर उनके अनुयायियों के जुटने की संभावना है।

पुलिस ने बताया कि गद्दी विवाद को लेकर दो प्रमुख पक्षों के बीच मतभेद हैं। एक पक्ष, जो डेरा के मुख्य सेवादार वीरेंदर सिंह को गद्दी सौंपने का पक्षधर है, जबकि दूसरे पक्ष को यह स्वीकार नहीं है। इस विवाद को लेकर डेरा में कई दौर की पंचायतें भी हो चुकी हैं।

अलर्ट स्थिति और स्थानीय प्रतिक्रिया

पुलिस ने बताया कि डेरा प्रमुख वकील साहब के अंतिम संस्कार के दिन भी गोलीबारी की घटनाएं हुई थीं और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा था।

डेरा बलोचिस्तानी के प्रमुख संत बहादुर सिंह वकील साहब के निधन के बाद उनके अनुयायियों ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच की मांग भी की थी।

आपको बता दें तो 8 अगस्त की रात 12 बजे तक सिरसा जिले में मोबाइल, इंटरनेट और एसएमएस पर बैन रहेगा। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सार्वजनिक सुरक्षा की कोई कमी ना हो।

Ravi Kumar

Hello! In this fast growing and changing digital era, I am working as a content writer on Umang Haryana. It is my job to keep you updated with the latest Hindi news and trending news.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×