खेती बाड़ी

MSP Hike: किसानों की बल्ले बल्ले, खरीफ फसलों का बढ़ा MSP रेट, नवंबर से होगी खरीद

Kharif MSP Price Hike: किसानों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी आई है। सरकार ने मूंग और मूंगफली की एमएसपी में बढ़ोतरी की है, वहीं अन्य खरीफ फसलों की दरें भी बढ़ीं

Umang Haryana, Jaipur। किसानों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। राजस्थान सरकार ने खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य (MSP Hike) में बढ़ोतरी की है, जिसमें मूंग और मूंगफली जैसे प्रमुख उत्पाद भी शामिल हैं। इस फैसले से किसानों को बाजार में बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है।

मूंग और मूंगफली के समर्थन मूल्य में वृद्धि

पिछले साल की तुलना में मूंग का समर्थन मूल्य (MSP of Moong) 124 रुपये प्रति क्विंटल और मूंगफली का समर्थन मूल्य 406 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है। अब मूंग की एमएसपी 8682 रुपये प्रति क्विंटल और मूंगफली की एमएसपी 6783 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। यह बढ़ोतरी किसानों के लिए सकारात्मक संकेत है, जिससे वे अपनी फसलों को बेहतर दाम पर बेच सकेंगे।

अन्य खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी

खरीफ की अन्य फसलों के एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है। तुअर दाल की एमएसपी 550 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द दाल की एमएसपी 450 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है। बढ़ोतरी के बाद, तुअर दाल की एमएसपी 7550 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द दाल की एमएसपी 7400 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगी।

एमएसपी में शामिल फसलों की सूची

सरकार ने खरीफ की 23 फसलों को एमएसपी में शामिल किया है, जिसमें चावल, मक्का, बाजरा, ज्वार, रागी और जौ जैसे सात अनाज, चना, मूंग, अरहर, तुअर, उड़द और मसूर जैसी पांच दालें, सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी, तिल, कुसुम और निगरसीड जैसी सात तिलहन फसलें, और कपास, गन्ना, खोपरा, कच्चे जूट जैसी चार व्यावसायिक फसलें शामिल हैं।

खरीद कार्यक्रम की जानकारी

नई एमएसपी दरों के आधार पर फसलों की खरीद का कार्यक्रम नवंबर तक जारी किया जाएगा। इस कदम से सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक समर्थन मिलने की उम्मीद है, जो फसल की बेहतर लागत और लाभप्रदता सुनिश्चित कर सकेगा।

Ravi Kumar

Hello! In this fast growing and changing digital era, I am working as a content writer on Umang Haryana. It is my job to keep you updated with the latest Hindi news and trending news.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×