ट्रेंडिंग

गीता में छुपे है महिलाओं को लेकर ये पांच बड़े रहस्य, जानें

श्रीमद्भगवद्गीता में श्रीकृष्ण ने महिलाओं के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं, जिनमें प्यार, संकोच, और उधार से जुड़ी उनकी आदतें शामिल हैं। जानें, क्या आज के समय में ये बातें प्रासंगिक हैं?

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता को एक अत्यंत पवित्र ग्रंथ माना जाता है, जिसे भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत युद्ध से पहले अर्जुन को उपदेश के रूप में दिया था। इस ग्रंथ में जीवन की गहराई से जुड़े अनेक पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है। श्रीकृष्ण के इन उपदेशों में महिलाओं के विषय में भी कुछ खास बातें कही गई हैं, जिन्हें जानकर ऐसा प्रतीत होता है कि आज के समय में उन बातों का पालन संभव नहीं है।

महिलाएं प्यार नहीं बांटती

भगवत गीता के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि महिलाएं अपने प्यार को कभी नहीं बांटतीं। वे अपने प्यार पर पूरा अधिकार रखती हैं और इसे किसी के साथ साझा नहीं करतीं। आज भी इस बात की सच्चाई को लेकर कई लोग सहमत होंगे, क्योंकि आधुनिक समय में भी महिलाएं अपने प्यार को लेकर अत्यधिक संवेदनशील होती हैं।

पति का अत्यधिक ख्याल रखना

श्रीकृष्ण ने भगवत गीता में कहा है कि जब कोई महिला प्यार में होती है, तो वह अपने पति का अत्यधिक ख्याल रखती है। यह चिंता कभी-कभी छोटी-छोटी बातों पर भी बढ़ जाती है। आज के समय में भी देखा जा सकता है कि जब प्यार बढ़ता है, तो महिलाएं अपने पति के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं, जिससे रिश्तों में कभी-कभी खटास भी आ सकती है।

उधार लेने से परहेज

भगवत गीता में एक और महत्वपूर्ण बात कही गई है कि महिलाएं उधार लेने से परहेज करती हैं। यदि कभी उन्हें मुश्किल समय में उधार लेने की आवश्यकता पड़ती है, तो वे उसे समय पर लौटा देती हैं। आज भी यह बात सत्य प्रतीत होती है, क्योंकि अधिकतर महिलाएं आर्थिक मामलों में सतर्क रहती हैं और उधारी के मामलों से बचने की कोशिश करती हैं।

नजरें मिलाने में संकोच

भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि जब कोई महिला दिल से किसी पुरुष को चाहती है, तो वह उससे नजरें नहीं मिला पाती। इस संदर्भ में यह कहा जा सकता है कि आधुनिक समय में इस प्रकार की सादगी और संकोच का पाया जाना थोड़ा कठिन हो गया है, क्योंकि आज की महिलाएं अपने भावों को खुलकर व्यक्त करने में विश्वास रखती हैं।

आज के समय में क्या हैं ये बातें प्रासंगिक?

हालांकि भगवत गीता में कही गई ये बातें सदियों पहले कही गई थीं, लेकिन आज भी इनमें से कई बातें हमारे समाज में प्रासंगिक प्रतीत होती हैं। जहां एक ओर आधुनिक महिलाओं ने अपने विचारों और व्यवहार में बदलाव किया है, वहीं दूसरी ओर कुछ पारंपरिक मूल्य आज भी उनके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

Bharat Singh

मेरा नाम भारत सिंह है और उमंग हरियाणा पर फिलहाल ज्योतिष जगत से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मेरा काम आपको दैनिक राशिफल, पंचांग, ज्योतिष टिप्स, वास्तु शास्त्र, विशेष पूजा अर्चना, वार-त्यौहार, कुंडली आदि के बारे में अपडेट रखना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×