ट्रेंडिंग

japanese man sleeps 30 minutes: रोज सिर्फ 30 मिनट सोता है ये बिजनेसमैन

जापान के डायसूके होरी, जो केवल 30 मिनट की नींद लेते हैं, ने पूरी दुनिया को चौंकाया है। जानें कैसे उन्होंने 12 सालों से कम नींद के बावजूद फिट और सक्रिय रहने का तरीका खोजा और उनकी दिनचर्या का रहस्य।

नई दिल्ली, 2 सितम्बर 2024: अगर आपको लगता है कि एक स्वस्थ जीवन के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी है, तो जापान के डायसूके होरी का मामला आपको चौंका सकता है। होरी, जो एक सफल बिजनेसमैन हैं, पिछले 12 सालों से हर दिन केवल 30 मिनट की नींद लेते हैं और पूरी तरह से फिट रहते हैं। जानिए उनके इस अद्भुत फिटनेस रेजिमेन के बारे में।

डायसूके होरी: एक अनोखा फिटनेस आइकन

30 मिनट की नींद का अनोखा तरीका:
डायसूके होरी, जो 40 साल के हैं, पेशे से एक बिजनेसमैन हैं। उन्होंने अपने शरीर और दिमाग को कम नींद के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित किया है। होरी के अनुसार, उन्होंने अपनी डेली लाइफ में काम के घंटों को बढ़ाने के लिए यह आदत अपनाई है। इस विशेष नींद रेजिमेन ने उन्हें फिट और सक्रिय बनाए रखा है।

फिटनेस का रहस्य:
होरी का कहना है कि 2016 में उन्होंने जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहां वे लोगों को हेल्थ और नींद से जुड़ी क्लासेज देते हैं। उन्होंने अपने दिन की शुरुआत एक घंटे से ज्यादा जिम में बिताने से की। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, होरी ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि कैसे कम सोने के बावजूद भी वे पूरी तरह सक्रिय रहते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by 堀大輔 (@hori.gahaku)

कॉफी: एक महत्वपूर्ण सहयोगी

नींद और थकान से निपटने का तरीका:
होरी का दावा है कि कम नींद लेने के बावजूद वह थकावट का सामना नहीं करते। उनका कहना है कि कॉफी उनकी इस लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे भोजन से एक घंटा पहले कॉफी पीते हैं, जिससे उन्हें नींद और थकावट से राहत मिलती है।

स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन:
अब तक, होरी ने 2100 युवाओं को कम नींद लेने की तकनीक सिखाई है। उनका कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी डेली लाइफ में खेल को शामिल करे, तो कम नींद लेना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। इस तकनीक से न केवल जीवन में सक्रियता आती है, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

होरी की दैनिक दिनचर्या पर एक नजर

समयगतिविधि
6:00 AMउठकर जिम में एक घंटा व्यायाम
7:00 AMनाश्ता और कॉफी
8:00 AMकाम पर जाना
12:00 PMलंच और थोड़ी देर की वॉक
1:00 PMकाम जारी रखना
6:00 PMवर्कआउट
8:00 PMडिनर और कॉफी
10:00 PM30 मिनट की नींद

डायसूके होरी का जीवन और उनके द्वारा अपनाया गया 30 मिनट की नींद का रेजिमेन एक प्रेरणादायक उदाहरण है। उनकी कहानी यह दिखाती है कि सही प्रशिक्षण, अनुशासन और लाइफस्टाइल में बदलाव से कैसे किसी की स्वास्थ्य स्थिति को सुधारा जा सकता है। यह भी स्पष्ट करता है कि हर व्यक्ति के लिए फिटनेस और स्वस्थ जीवन के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×